प्रोटीन के
सबसे बढ़िया स्रोत
क्या आप संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और मांस की क्रूरता से मुक्त उच्च-गुणवत्ता वाला प्रोटीन चाहते हैं? तो आप अपने भोजन में इन प्रोटीन से भरपूर पदार्थों को शामिल करें। अरे हाँ, हम यह बतलाना तो भूल ही गए कि यह बहुत ही स्वादिष्ट हैं।

बीन्स

बीन्स चाहे काली हों या चितकबरी, राजमा की शक्ल में हों या चने की, ये सस्ती भी होती हैं, पकाने में आसान भी और प्रोटीन से भरपूर भी। अपनी इच्छा के अनुसार आप बीन्स को रोटी के साथ, चावल के साथ, सलाद में, या सूप में डालकर खा सकते हैं।

दाल

दाल दुनिया भर में पसंद की जाती है। आप इस को स्वादिष्ट सूप की शक्ल में या चावल के ऊपर डालकर प्याज़ और गाजर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रत्येक सर्विंग में १२ ग्राम प्रोटीन की एक भारी मात्रा होती है।

शाकाहारी मीट

सोयाबीन के चंक्स और वेजी बर्गरों से लेकर शाकाहारी शामी कबाब तक, शाकाहारी मांस मुँह में पानी भर देते हैं। इन शाकाहारी मीटों में प्रोटीन भी भारी मात्रा में मिलती है। इन से जल्दी और आसानी के साथ सैंडविच, बारबेक्यू और ऐसे स्नैक्स बनाये जा सकते हैं जो आप के अधिकतर मांसाहारी मित्रों को ख़ुश कर देंगे।

टोफू

अनेक गुणों वाले इस खाद्य पदार्थ को तलने के लिए, बारबेक्यू सॉस के साथ बेक करने के लिए या ग्रिल पर भूनने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। आप इसे अपने पसंदीदा मेरिनेशन या मसालों में लपेट सकते हैं। दिल को मोह लेने वाले आहार तैयार करने के लिए सख्त या एक्सट्रा सख्त किस्म का चयन करना न भूलें।

मेवे और मूंगफली का मक्खन

मूंगफली का मक्खन हमेशा ही एक अच्छा स्नैक माना जाता है, और मेवे तो इससे भी ज़्यादा फायदेमंद होते हैं। अपने सुबह के नाश्ते की सीरियल, सलाद और तले हुए भोजनों में अखरोट, बादाम, काजू जैसे मेवों को डालकर आप प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स बना सकते हैं। और चाहें तो इन्हें मर्तबान से सीधे निकाल कर भी खा सकते हैं।

सोया का दूध

इसका इस्तेमाल सुबह की सिरियल या स्मूथी में बहुत अच्छा होता है। इस में गाय के दूध जितना प्रोटीन होता है, परन्तु कोलेस्ट्रॉल और जानवरों के प्रति क्रूरता इसका हिस्सा नहीं होते हैं। आप इसे अलग-अलग फलेवर जैसे मलाईदार, वेनिला, या चॉकलेट में प्रयोग कर सकते हैं।
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आयरन युक्त खाद्य पदार्थ