मांस के विकल्प
आपकी नई, करुणामयी जीवनशैली के सर्वर्श्रेष्ठ गुणों में से एक यह है कि आपके पास कई तरह के वनस्पति विकल्प उपलब्ध हैं जिनका स्वाद आपके पुराने मनपसंद व्यंजनों जैसा ही होता है। हमने आपकी मनपसंद वस्तुओं में से कुछ की एक संक्षिप्त सूची बनाई है, पर इसपर न रुकें - विकल्पों की एक बड़ी मात्रा उपलब्ध है। अपने पसंदीदा विकल्पों को चुनने के लिए विभिन्न स्वादों और प्रकारों के साथ परीक्षण करना न भूलें।

मांस विकल्प:

इन स्वादिष्ट मांस विकल्पों को चखें:

मटन:

करी, बिरयानी और अन्य कई मांस आधारित पारंपरिक व्यंजनों में मांस के श्रेष्ठ विकल्प हैं। अनके व्यंजनों में जिस तरह आप मांस का प्रयोग करते हैं, उसी तरह सोया के चंक्स और ग्रेन्यूल्स का प्रयोग करें।

तथ्य: सोया से बना आहार मांस के कॉलेस्ट्रॉल और उसकी क्रूरता के बिना ही संतुष्टि प्रदान करते हैं।

सीख और शामी कबाब:

स्वादिष्ट शाकाहारी विकल्प कई हैं!

तथ्य: बिना किसी भयानक खेत के पिंजरे के अत्याचार के ये बिल्कुल असली मांस जैसा स्वाद देते हैं।

चिकन:

अपने मनपसंद व्यंजनों में सोया चिक्का को चिकन की जगह प्रयोग करें!

तथ्य: बिना किसी निर्जीव पर अत्याचार के, बिना कोलेस्ट्रॉल के और बिना जानवर की चरबी के ये बिल्कुल असली मांस जैसा स्वाद देते हैं।

दुग्ध-मुक्त पकवान:

क्रीमी, पौष्टिक, और अहिंसा रहित उपाय

दूध:

गाय का दूध को भूल जाएं। काजू, बादाम और सोयाबीन से बने डेयरी-मुक्त दूधों में बहुत स्वाद और पौष्टिकता होती है। ये कई स्वादों में भी आते हैं: सादा, वनिला, चॉकलेट, आम, कॉफ़ी, केसर पिस्ता आदि!

तथ्य: बादाम दूध में गाय के दूध से ५०% अधिक कैल्शियम होता है। विभिन्न मेवों से बने दूध में कई ऐसे विटामिन और खनिज होते हैं जो गाय के दूध में नहीं पाए जाते हैं।

घी:

इसे केक और बिस्कुट जैसे बेक किए गए स्वादिष्ट पकवानों को बनाने के लिए प्रयोग करें।

तथ्य: इस वनस्पति-आधारित विकल्प को बनाने में किसी जानवर को हानि नहीं पहुँचाई गई
अगला पृष्ठ
बदलने के तरीके